what is blog in hindi, how to earn money from blogger

What is blog in hindi ? 

  आज के जमाने में इन्टरनेट से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका ब्लोगिंग को ही माना जाता है। ब्लॉगिंग से भी हम मन चाहे पैसे कमा सकते हैं अगर हम इन पर मेहनत करते हैं तो। आए जानते हैं ब्लोगिंग से कैसे पैसे कमा सकते हैं और ब्लोगिंग कैसे सुरु करते हैं ---

सबसे पहले हम  जानेंगे ब्लॉग क्या होता है ??

ब्लॉग भी एक वेबसाइट की तरह है, ब्लोग गुगल के द्वारा दिये गये एक फ्री सर्विस है। जैसे हम वेबसाइट बनाने में कोडिंग के बारे में जानकारी होना चाहिए और इसमें पैसे के भी जरूरी होता है पर ब्लॉग बनाने के लिए हमें ये सब कि जरुरत नहीं पड़ता है। ब्लॉग के उपयोग लोग अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाने के लिए करते हैं। ब्लॉग के माध्यम से अपने विचारों को पुरी दुनिया को स्येर कर सकते हैं। 
 
ब्लॉगिंग क्या है ??
What is blogging ?? 

  ब्लॉग एक ऎसी प्लेट फार्म है जिसके जरिए लोग अपने विचारों को लिख कर पुरे दुनिया में पहुँचा सकते हैं। ब्लॉग लिखने वालों को ही ब्लागर कहते हैं और जो काम ब्लॉग पर किया जाता है उसी को ही ब्लागिंग कहते हैं। ब्लॉग बनाकर उसमें हर दिन ब्लाॅग पस्त लिखकर उसे पाँब्लीस करना इससे डिजाइन करना यह प्रक्रिया को ही ब्लागिंग कहते हैं।
ब्लॉगिंग सुरु करने के लिए आप पहले एक अच्छा सा टॉपिक चयन करना है होता है। आप किसी भी टॉपिक के उपर ब्लॉग लिख सकते हैं। 

Blogging topics
  • Education 
  • Travelling 
  • technology 
  • History 
  • Lifestyle 
  • Business 
  • Cooking 
  • etc.... 

ब्लॉगर दो प्रकार के होते हैं :-
  • Personal Blogger 
  • Professional Blogger 
Personal Blogger :- इस प्रकार का ब्लॉग सिर्फ अपने बारे में जानकारी शेयर करने के लिए इयुज करतेहैं। ऐसे ब्लॉग किसी ब्यक्ति के लाइफ स्टाइल के बारे में जानकारी शेयर करने के लिए बनाया जाता है। 
Professional Blogger :-  इस तरह के ब्लॉग में लोग कीसी एक टापिक के बारे में जानकारी शेयर करते हैं। जैसे :- cooking recipe, technology इत्यादि, इस तरह के ब्लॉगों में ही लोग  पैसे कमा सकते हैं। 

कैसे ब्लॉग बनाया जाता है ??
How to create a blog ??
 
ब्लॉग बनाने के लिए हमें एक प्लेट फार्म चयन करना है जैसे google Blogger, WordPress, tumbler etc.  इनमें से हम google Blogger को चुन सकते हैं क्योंकि ये हमें बिल्कुल फ्री में सर्विस देते हैं। हम गुग्गुल में ब्लॉगर डट कम से फ्री में ब्लॉग क्रीयेट कर सकते हैं। 
ब्लॉग बनाने के लिए हम एक ताइतेल सेलेक्ट करना है, उसके बाद वेब एड्रेस सेलेक्ट करना है। 
आपको अगर फ्री में ब्लॉग क्रीयेटककरना है तो आप Blogger.com में कर सकता है। 

ब्लॉग से कैसे पैसे कमाया जा सकता है ??
How to earn money from blogger ??


 
आप ब्लॉग बनाने के बाद हर दिन आप जितना सके उतना पस्त लिखकर अपने ब्लॉग में पाँब्लीस करते रहो। अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक. ट्विटर, आदि ससियेल प्लेट फर्म पर शेयर करें तभी आप के ब्लॉग पर ट्राफिक आयेगा यानी रिडर्स बरता जायेगा और आप इसे गुग्गुल एडसेंस से जुड़ कर धेर सारे पैसे कमा सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments